Ticker

6/recent/ticker-posts

6 Common blogging mistakes jo new blogger karte hai

नमस्कार दोस्तों Dealsclick.in में आपका स्वागत है. आज हम discuss करने वाले है 6 Common blogging mistakes जो  new blogger करते है, जिसके कारण से वो लोग blogging में Successful नहीं हो पाते है.

6 Common blogging mistakes jo new blogger karte hai
6 Common blogging mistakes jo new blogger karte hai


दोस्तों बहुत सारे  beginner  होते है, जिन्होंने दुसरो के बात सुनकर blogging शुरु कर देते है, उनको उतना blogging  knowledge नहीं रहता और ऐसे बहुत सारे beginners होते है, जिन्होंने ज्यादा blogging के ऊपर research कर लिए होते है.

जो confuse हो जाते है और अपने blog में कुछ ऐसे mistakes कर देते है. जिसके कारण उनको blogging में late success मिलता है. बहुत सारे पैसे खर्च करने के बाद भी उनके blog में traffic नहीं आती, blog बनाने के 1 साल बाद भी मुश्किल से  दिनके 5 से 6 visitor आते है.

में कुछ ऐसे 6 common blogging mistakes के वारे में discuss करूँगा, जिनको सही करके आप blogging में Successful हो पाएंगे और एक Successful blogger हो पाएंगे. detail में जानने के लिए अंत तक पढ़े.



6 Common Mistakes in blogging in Hindi 


1. Keyword difficulty Vs CPC

दोस्तों first mistake जो हर new blogger करता है, वह है keyword research. एक Beginner जब भी एक blog  start करता  है तब वह सोचता  है high CPC वाले keyword को target करा जाए.

वह ही  सबसे बड़ा mistake करते  है. दोस्तों high CPC वाले keyword ज्यादा समय के लिए high नहीं रहता क्यों की हर महीने में keywords का bidding change होते रहते है. आप Google AdWords में check करोगे तो आपको पता चल जायेगा.

हमेशा आपको ध्यान रखना है low competition वाले keywords, ना की High CPC वाले keywords. अगर आप 0 से 5 keyword deficulty वाले keywords को आप target करते हो तो आपका article Google में Rank होने का chance ज्यादा रहता है.

अगर आपका Article Google web search के Top 10 में आ जाता है तो आपके अनजाने में article का कोई ना कोई high CPC  keyword तो रहेगा ही और वह keyword  Rank करेगा. उससे आपको बोहोत benefits मिलेंगे ना की High CPC वाले keywords के पीछे भागने से.




2. Content Vs Backlink

बहुत सारे ऐसे beginners होते है, जो एक new blog बना कर Backlink बनाना शुरु कर देते है. ये चीज सही नहीं है, क्यों की मान लेते है आपने Content पर ध्यान कम देके article कम word का लिखा और बहुत सारे अच्छे अच्छे 20-25 backlink बना भी लेते है और फिर Post publish करते हो तो Google आपके Article को जल्द ही  Search result में top 10 या top 5 में लेकर आएगा.

फिर क्या होगा? जब भी कोई reader आपके article में आएगा आपके article में quality नहीं है और छोटा article है. Reader क्या करेगा? जल्द ही ऊपर ऊपर पड़के आपके article से निकल जायेगा इससे आपके Article का bounce back बढ़ेगा. Bounce back rate बढ़ेगा तब Google आपके Article को एकदम  निचे ले आएगा.

इसलिए जितना हो सके अपने Content पर ध्यान दीजिये. क्यों की Google के नजर में Content is King होता है, और कम से कम 2000 words का article लिखें. उससे क्या होगा अगर आपके Content में उतना quality नहीं होगा फिर भी length ज्यादा होने के कारण से visitors आपके Article को ऊपर ऊपर से भी पड़ने में उसको समय लगेगा, जिससे आपके article का bounce back rate कम होगा.

ऐसे बहुत सारे Successful blogger है जिनके article में  Zero backlink है फिर भी Google के top 5 में rank कर रहे है.

दोस्तों  Backlink भी बनाना चाहिए लेकिन पहले अपने article पर ध्यान दे, और beginners कम से कम 15-20 unique Quality Content लिखने के बाद backlink बनाने के बारे में सोचे.




3. Domain rating Vs Rank 

दोस्तों आप में से बहुत लोग Domain ranking को देख कर ये सोचने लग जाते है की आप उसके article को beat नहीं कर पयोगे. ये सोचना बहुत ही गलत है. क्यों की दोस्तों ऐसे Article भी है जो Google के top 10 में है लेकिन उनका Domain Rating 1 है.  80-90 Domain rating वाले Domain Rating Close to 1 से निचे rank कर रहे है.

तो आप ये कभी मत सोचना की उसका Domain Rating 90  है और मेरा Domain Rating 1 है तो में उसको आप उसको beat नहीं कर पयोगे. क्यों की Google ने ये कभी नहीं कहा और कही पे ये लिखा नहीं है की Quality Content नहीं है फिर भी Google, 90 Domain Rating वाले Blog को Rank करेगा. Google में Publish होने वाले हर Page उसके लिए new है.

हां लेकिन जो blogger Regularly Unique Quality Content लिखता है उसको  Google कभी कभी Quality Content नहीं होने से भी Rank कर देता है. क्यों की उन blogger हर time Quality Content Publish करते है और इससे उन पर Google का एक Trust बन जाता है.

आप उन सब Google top Ranked article को पड़ सकते है, और अगर उनसे से भी  ज्यादा Quality Content लिख  सकते है और आपके Domain Authority 1 है फिर भी आप Article लिखें और Publish करें. जरूर आपका Article, 90 Domain Rating वाले Article को beat कर पायेगा. और आपका Article Top में Rank करेगा.




4. Adsense approve Vs Non-Adsense Approve

बहुत सारे new bloggers होते है, जो 5 दिन पहले blog बनाया, 5 article Publish किया और भेज दिया Adsense Approval के लिए. ये ठीक नहीं है. क्यों की अगर 5 दिन पुराना और 5 article Publish करके आप सोच रहे हो  Adsense approval मिल जायेगा. पहला तो आपको adsense approval मिलेगा ही नहीं और अगर मान लिया Adsense approval मिल भी गया. आपके blog में Traffic  नहीं रहेगा तो adsense approval का आपको फायदा क्या होगा?

बहुत सारे blogs है जिनको adsense approval मिलने के 3-4 महीने के बाद भी एक पैसा भी blog से earning नहीं कर पाये है. क्यों की new blog है इसमें तो ऐसे ही traffic आने वाले नहीं. तो adsense approval का फायदा ही क्या?

दोस्तों blog बनाने के 2-3 महीने तक continue Quality Content Publish करें. जो जो जरुरी Pages बनाना है वह सब बनाए, Google Search Console में index करवाय. और अपने blog को पूरी तरह से Customize करें.

जल्द बाज़ी ना करें. आपका blog जब पूरी तरह से ready है और blog में रोज के 50-60 visitors आने लगे तब आप Adsense के लिए apply करें.



5. Free Vs Paid

Blogging start नहीं किया? आप सोचने लग जाते हो की कौनसा paid theme  इस्तेमाल करें, कौनसा Premium Plugin इस्तेमाल करें, किस्से पैसे ज्यादा earning होगा. दोस्तों पहले तो ये समझ लीजिये blogging से पहले दिन से  earning नहीं होगा. अगर आप पहले दिन से huge earning होगा ये सोच कर blogging शुरु किया है तो आप गलत सोच रहे हो .

हां Blogging से earning होता है लेकिन उसके लिए time लगेगा. आपको पहले blogging पूरी तरह से सीखना होगा और blogging पर आपका passion होना होगा. जब आप blogging सिख जायोगे और अच्छे Quality Content लिखना शुरु करोगे तब धीरे धीरे आपका earning भी शुरु होगा.

दोस्तों पहले Free में Blogger से start करें और ऐसे बहुत सारे अच्छे free theme है उन themes को  इस्तेमाल करें. क्यों की starting में आपको blogging में उतना knowledge नहीं होगा और अपने अगर इन सब paid चीजों में बहुत सारे पैसे खर्च करने से जब आपको earning नहीं होगा तब आप उदाश हो कर blogging छोड़ देंगे. पहले free से शुरु करें और जब आपको पूरी तरह से knowledge हो जाए, और earning होना start हो जाए तब आप paid में जा सकते है.




6. Blogger Vs WordPress

Beginners का ये एक ही सोच रहता है की Wordpress में blogging start करना ज्यादा profitable है.  Wordpress में ज्यादा पैसे invest करना पड़ता है तो starting में ही लोग demotivate हो जाते है.

दोस्तों आप beginner हो, blogging शुरु करना चाहते हो तो bindas आप blogger से शुरू करें. और जब आपको  adsense approval मिल जायेगा तब आप अपने blog को Wordpress में shift कर सकते है.

Blogger से beginners, blog start करना सही क्यों है? क्यों की blogger में adsense का approval लेना थोड़ा आसान होता है, कारण blogger Google का ही Platform है और पूरी तरह से Google के control में होता है, तो  blogger का  Performance, loading, Security जैसे technical चीज को Google अच्छे तरह से manage करता है. आपको उसमे tension नहीं लेना पड़ता है.

शुरु में आपको सिर्फ अपने Content पर ध्यान रहना है . ना की उन सब technical चीज़ो में. Free में blogger से शुरु करें बस एक invest करें Custom Domain में आप 300-400 रूपए खर्च करें. क्यों की Custom Domain में कुछ risk fector कम हो जाते है. Free blogspot Domain से भी आप शुरू कर सकते है लेकिन Custom Domain होने पर आपको कुछ फायदे मिलेंगे Article Rank होने में.


ये कुछ 6 common mistakes है जो  new blogger करते है, जिसके कारण उन blogger को Successful होने में  समय लग जाते है. उन mistakes को सुधार के आप भी एक Successful blogger बन सकते है.


जरुर पढ़े :

LinkedIn kya hai? और LinkedIn के फायदे क्या क्या हैं
Amazon web service (AWS) kya hai? Benefits of AWS in Hindi
Cloud Computing kya hai | Cloud Computing tutorial
Pinterest se paise kaise kamaye। Pinterest meaning in hindi
Instagram se paise kaise kamaye 5 tarike se




Conclusion

दोस्तों  6 Common blogging mistakes jo new blogger karte hai कैसा लगा Comment में जरूर बताना.
अगर आपका कोई भी सुजाब या सवाल है तो Comment या Contact Us में पूछ सकते है. और इस Post को अपने दोस्तों के साथ जरूर share करियेगा. ताकि उनको भी help मिले blogging start करने में. मेरे साथ post में जुड़े रहने के लिए धन्यवाद.














टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां