Ticker

6/recent/ticker-posts

Blog पर traffic बढ़ाने के 7 genuine तरीके

नमस्कार दोस्तों Dealsclick.in में आपका स्वागत है. बहुत सारे लोग है जिन्होंने Blogging शुरू तो कर देते है लेकिन उनके blog में  traffic नहीं होने के कारण से उनको blog से earning नहीं हो पाती  है. उनके मन में ये सवाल आता होगा blog par traffic kaise badhaye?

blog par traffic kaise badhaye
blog par traffic kaise badhaye




आज में कुछ ऐसे 6 geniune tips share करूँगा. जिसको फॉलो करके आपके apne blog par traffic बढ़ा पायेंगे, जिससे आप blog से एक अच्छा earning कर पाएंगे. Blog par traffic kaise badhaye? विवरण में जानने के लिए अंत तक पढ़े.



Blog पर traffic बढ़ाने के 7 genuine तरीके


1. Use Responsive Theme 

जी हां दोस्तों Theme एक बहुत ही महत्वपूर्ण factor होता है blog पर traffic बढ़ाने के लिए. और Google भी Responsive Themes वाले blogs को prefer करता है ranking के लिये.

आप अपने  blog पर Organic traffic लाना चाहते हो तो Responsive theme भी एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है.

Responsive Theme क्या होता है? Responsive Theme का मतलब होता है, mobile friendly theme. आजके समय में mobile users का संख्या ज्यादा है, laptop या Desktop users के संख्या से. आसान सा बात है, users
का संख्या जिस में ज्यादा होगा उसपे traffic आपको ज्यादा आयेगा.

आपको Google में search करने से बहुत से ऐसे Light weight Responsive free or Paid theme मिल जायेगा. आप उन themes को अपने blog में इस्तेमाल कर सकते है.

लेकिन आप अगर new blogger है तो  मेरा सुझाव है आप free वाले themes को इस्तेमाल करें और जब blog से earning आने शुरू हो जाए तब आप Paid theme में जाए.




2.  Write High-Quality Content

दोस्तों दूसरा है, High-Quality Content. High-quality Content बहुत ही जरुरी होता है blog par traffic बढ़ाने के लिये और आपके article को Google के top postion में rank कराने के लिये. आप यह सोचेंगे High Quality Content क्या होता है?

High Quality Content  के लिये आपका Article कम से कम 1000 से 1500 words का एक article होना चाहिए. और आपका Content Unique होना होगा. Unique Content का मतलब है, अगर अपने एक article लिखा Blog क्या है?

Blog क्या है? इस keyword से बहुत सारे blogger ने blog पहले से लिखा होगा तो आप उस keyword से unique article कैसे लिखेंगे?

Blog क्या है उस keyword से ही आपको article लिखना है,  लेकिन आपको खुदके style में दूसरे से अलग एक unique style में article को represent करना है. उसको unique Content बोलते है.



3. Keyword Research

दोस्तों अगर आप एक blogger हो तो keyword शब्द जरूर सुने होंगे. Keyword Research सबसे जरुरी चीज है हर blogger के लिए. क्यों की बिना keyword research करें, आप अपने blog पर traffic लाना चाहते हो तो ये बिना लक्ष्य के चलना ऐसा हो जायेगा. आप मेहनत तो करेंगे लेकिन आपको मेहनत का result ना के बराबर मिलेगा.

आप Google Keyword Planner tool को free में इस्तेमाल कर सकते है. और Paid Keyword tools जैसे Ahref, Moz जैसे tools के साथ भी जा सकते है. उन Keywords को आप target करें जिनके search volume ज्यादा है और Competiton कम है.

अगर ऐसे Keywords को इस्तेमाल करके आप अपने article को लिखते हो जिसका Search Volume महीने का 10 है. मतलब 10 लोग उस keyword को Google में  Search करते है तो आपका article Google में Rank तो हो जायेगा.

लेकिन आपके article में traffic ही नहीं आएगा. कम लोग उस keyword को search कर रहे है, मतलब कम लोग ही उस article को पढ़ेंगे. इसलिए आप उस keyword को target करके अपना article लिखें जिसमे Search volume 100 से ऊपर है और keyword dificulty मतलब Competition कम हो 10 से निचे हो.




4. SEO (Search Engine Optimization) 

दोस्तों SEO एक ऐसा Factor है, जो blog को search engine में rank करने में help करता है. अगर आपके blog का SEO अच्छे तरह किया नहीं गया हो तो आप Google के top pages में कभी भी नहीं rank कर पयोगे.आपका article google में Rank नहीं होगा तो आपके blog par traffic kaise badhega?

SEO (Search Engine Optimization) दो types का होता है. On-Page SEO और Off-Page SEO. अगर आपको  पता नहीं है और आप जानना चाहते हो तो  SEO (Search Engine Optimization) क्या होता है?

SEO कितने प्रकार का है और Blog में SEO कैसे किया जाता है?  तो Comment में जरूर पूछिए, SEO के ऊपर सरल भाषा में पूरी details के साथ एक post लिखूंगा.

अभी के लिए आपको short में समझते है. On-Page SEO आप अपने blog post में कर सकते है, जैसे keyword placement, keywords आप सही तरीके से अपने Article में डाले और Article में जो image आप इस्तेमाल करेंगे, वोह SEO Optimize होने होंगे, मतलब Image size 50 kb से कम हो.

और alt tag और image properties में अपना Article heading डाले, internal और external linking अपने Article में करें.

ऐसे कुछ On-Page और Off-Page Optimization जैसे blogger SEO करने होंगे जिससे आपके blog Google में rank होंगे. और जब Google Search Engine में आपका article Rank होगा और आपके article में इस्तेमाल किये गए keywords का search volume ज्यादा रहेगा तो आपके blog पर  traffic भर भर के आएगा.




5.  Social Media

आजके समय में Social Media एक बहुत ही Popular platform blog के लिए माना जाता है,blog traffic बढ़ाने में. अगर आपका Content Unique है और Trending में है तो Social Media viral होने का chance रहता है और अगर Social Media में आपका article viral हो जाता है तो आप सोच ही नहीं पयोगे कि आपके blog में कितना traffic आएगा.

Social Media Platform जैसे Facebook, LinkedIn, Pinterest, twitter, telegram, WhatsApp etc. इनमे
आप एक account बना सकते हो और blog Post को उंहा पर Post कर सकते हो. लेकिन एक बात का ध्यान जरूर रखे.

इन सब Social Media Platform में आप जब भी Post Publish करेंगे, जो image और thumbnail इस्तेमाल करेंगे वोह eye catching होने चाइये.

मतलब जो भी user आपके blog पर जायेंगे उनको आपके Image को देखने से ही आकर्षक लगना चाइये, तब ही वह लोग आपके Post के link को click करके article में जायेंगे.



6.  Build good Backlinks

Backlinks क्या है?  आसान शब्दों में Backlink एक ऐसा link होता है जो आप बना सकते हो किसी दूसरे Popular और high authority वाले blog/websites के साथ.

Backlink दो प्रकार के होते हैं Dofollow backlink और No-Follow backlink.  दोस्तों ये दोनों प्रकार का backlink बनाना बहुत ही जरुरी है किसी भी blog/website को Rank कराने के लिये.

आपको short में कुछ तरीके बताऊंगा जिसको backlink बनाने के लिये आप  follow कर सकते है.  Dofollow backlink aap guest posting करके बना सकते है.

आपका blog जिस भी niche में है, आप उस niche के related popular blog से guest posting का request कर सकते हो. अगर वह blog owner आपको guest post करने का अनुमति देता है तो उनके blog में guest posting कर सकते है. Free guest posting sites india में आपको बहुत सारे मिल जायेंगे.

Guest Posting करते वक़्त आप यह ध्यान रखे कि आपका article Quality article होना चाइये. और साथ में आप आपके blog के कुछ post link को उस Guest posting में add करें.

जब भी vistors उस Popular blog में आपका Guest Post पढ़ेंगे तब उन link को click करके आपके Blog में आएंगे. और आपके blog में quality articles तो होंगे तब वह visitors आपके blog में भी visit करने लगेंगे. ऐसे build होते है Dofollow backlinks.

Blog par traffic बढ़ने के लिये, Dofollow Backlink बहुत ही जरुरी होता है . Do-follow quality Backlink Ranking और domain authority को बढ़ाने में मदत करता है.

Nofollow backlinks जैसे Dofollow Backlinks जरुरी होता है इसी तरह Nofollow Backlink भी जरुरी होता है. अगर आप सिर्फ Dofollow Backlink ही बनाओगे और Nofollow Backlink एक भी नहीं होगा तो ये Google के नज़र में अच्छा नहीं है. Dofollow backlinks के साथ आपको Nofollow Backlinks भी build करना होगा.

Nofollow Backlink बनाने का एक अच्छा तरीका है. आपको आपके niche के related blog ढूंढ़ना होगा जैसे अगर आपका blog technology पर है तब आपको technology related popular blog ढूंढ के उनके
blogs में Comments कर सकते है.

और साथ में आपका link उस Comments में  छोड़ सकते है.  ऐसे बहुत सारे तरीके है Dofollow और Nofollow Backlinks build करने के.



7.  Join Forum 

दोस्तों Forum से भी आपको बहुत फायदे मिलेंगे blog par traffic बढ़ाने मे. क्यों की कुछ question answer के platforms होते है जैसे Quara, Yahoo ask question और ऐसे बहुत सारे question, answer platform है जिनमे आप free मे join हो सकते है.

उंहा पर आप join होने के time मे आपको कुछ Categories को select करना होता है. आप अपने blog के niche के हिसाब से select करें.

Account बनाने के time पर select किये होंगे उस niche के related question आपको देखेंगे. Simply जो भी question का answer आपके article के साथ match करेगा.

उस question का reply आप दे सकते हो और साथ मे आपका article का link उस answer मे जरूर दीजिये. आप answer मे पूरी article न लिख कर, article का कुछ paragraph लिख कर आपका article का link दे सकते है, उससे किया होगा.

जब भी visitors आपका answer देखेगा वोह पूरी जानकारी पाने के लिये आपके link पर click करेगा तो आपके blog मे redirect होगा तो आपका blog पर traffic बढ़ेगा.

और Quara और Yahoo जैसे high Domain rating वाले websites से आपके blog मे visitors  redirect  होगा तो ये Google के नज़र मे बहुत ही अच्छा है. और Google आपके blog को धीरे धीरे Rank करेगा और blog par traffic बढ़ने लगेगा.



जरूर पढ़े :

Podcast kya hai explained in hindi

Conclusion


दोस्तों कैसा लगा blog par traffic kaise badhaye 7 genuine tarike से? Comment में जरूर बताना. आशा करता हूँ आपको पसंद आया होगा. अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो Comment या Contact Us में पूछ सकते है.

और मेरे इस Post को जितना हो सके अपने दोस्तों के साथ share करियेगा ताकि उनको भी help मिल पाए.
मेरे Post के अंत तक बने रहने के लिये धन्यवाद.

टिप्पणी पोस्ट करें

1 टिप्पणियां

Please do not enter any spam link in the comment box.