Ticker

6/recent/ticker-posts

Blog post ko google search engine me kaise laye 5 tips

नमस्कार Dealsclick.in में आप सभी का स्वागत है.आजके टाइम में बोहोत सारे लोगो का एक ही सवाल होता है की Google web search में अपना article index क्यों नहीं हो रहा है? Article पोस्ट करने के 5, 10, 15 minutes कभी कभी 1 week से ऊपर हो गया है, फिर भी article google search में index क्यों नहीं हो रहा है?

Blog post ko google search engine me kaise laye
Blog post ko google search engine me kaise laye


में आज आपके साथ कुछ effective tips share करूँगा  blog post ko google search engine me kaise laye वह भी 4 से 5 minutes के अंदर, बिना google search console को इस्तेमाल करें.  Details में जानने के लिए पोस्ट को last तक पढ़े.

ज्यादातर  लोग Article लिखने के बाद जोर जबरदस्ती google tool, Google Search console में Url जबरदस्ती index कराते है. आज में किसी ऐसे tool से जबरदस्ती index करने के बात नहीं करूँगा.

में कुछ ऐसे effective tips share करूँगा. जिनको फॉलो करके आप भी बिना कोई tools के मदत के easily  अपने blog post ko google search engine me index कर पाएंगे.

में basically 5 tips आपके साथ share करने जा रहा हूं, वह में नहीं Google बोलता है की इन सब tips को आप फॉलो करेंगे तो आपके blog, website google web search  में Boost करेगा और आपका Article भी कम से कम समय में Google में Rank करने लगेगा.


Copywriting kya hai aur Kaise bane Copywriter?


Blog post ko google search engine me kaise laye 5 tips


 1.  Publish Unique Article

दोस्तों पहला जो Google के तरफ से tips है वह है, unique article. मुझे पता है आप Unique article सुनते सुनते bore हो चुके है. लेकिन दोस्तों ये सबसे effective tip है.

लेकिन दोस्तों Unique मतलब वह नहीं की आप अपने हिसाब से कुछ भी लिखेंगे. अगर आप एक keyword के ऊपर article लिख रहे हो, मानलीजिए आपने SEO पर एक article लिखते हो SEO क्या है?  तो आप SEO के बारे में ही लिखेंगे ना? SEO का definition तो आप चेंज नहीं कर पयोगे.

तो SEO पर हज़ारो ने पोस्ट तो लिखें होंगे, तो आपका article Unique कैसे होगा. दोस्तों Google का कहना हे की आप SEO के ऊपर ही अपना article लिखें, लेकिन खुदके style में  Represent करें.

Google में जो टॉप पोस्ट rank कर रहे है, उन सब article को खोल के study करना देखना उन सब टॉप ranked article को कैसे उन blogger ने खुदके जबरदस्त style में represent किया है.

उन्होंने जो भी keyword  इस्तेमाल करके उनके article को टॉप ranked कराया है, उन सब keyword को use करके बोहोत सारे blogger ने article लिखें होंगे, लेकिन उनके article rank क्यों कर रहा है? क्यों की उन सब article को जबरदस्त तरीको से unique style में represent किया गया है, इसलिए वो article google search engine में टॉप पे rank करता है.

दोस्तों Google search engine भी भूखा है, क्यों की लाखो, crores लोग google में search करते रहते है, इसलिए Google search Engine को भी Unique Content चाहिए होता है.

Google को भी बोहोत सारे article में से best of the best article को लोगो को देखना होता है. तो आप Google Search Engine का खुराक Unique article लिख के पूरी कर सकते है, जब आप Google search engine का hungry मिटा पाओगे तब से Google को ये पता चल जायेगा की ये बंदा  Unique article लिखता है तब next टाइम से Google आपको कभी भी निराश नहीं करेगा.


Content writing kya hai | 10 Content writing Tips


2.  Maintain fixed Time and Table

दोस्तों ये tip भी बोहोत ही important है, Google के नजरिये से. बोहोत सारे successful blogger ये तरीका अपनाते है अपने blog, website को successful बनाने के लिए और successful हुये भी है.

आप जब भी article  पोस्ट करें दिन के एक, दो या तीन जितना भी दिनमे Article publish करना ये ध्यान रखना की एक fixed time को maintain करें.

अगर आप daily सुबहे के 9 बजे article Publish करते हो तो वह सुबहे 9 बजे का time fixed रखे, ना एक घंटे बाद में ना एक घंटे पहले. एक fixed time maintain करें. अगर 2-3 article दिन के  Publish करते हो तो सब का एक fixed time maintain करें.

ऐसा करने ने Google के जो crawler आएगा उसको पता चल जायेगा की ये बंदा इस time में Article publish करता है तो आपके article जल्द ही Google में index होने का चांस है.



3.  Social Submission

Social Submission ये एक बोहोत ही geniune tip है. 90% blogger Social Submission नहीं करते ये एक बोहोत ही बड़ी गलती  है.

आप आपके Blog को Social media में link करें कम से कम 5 Social media platform से link करें. वैसे तो 50+ Social media प्लेफॉर्म available है. लेकिन आप कम से कम 5 Social Media platform से link करें ऑटो sharing के ज़रिये. और wordpress इस्तेमाल करते हो तो ऐसे बोहोत सारे Plugin मिल जायेंगे जिससे आप अपने blog को social media platform में ऑटो sharing कर सकते हो.

Social Submission से किया होता है, जब भी आप article Publish करते हो तो वह article Social media platform में Publish हो जाता है, और आप जानते ही होंगे आजके समय  Social media में लोग कितना active रहते है, जिससे आपके Article को बोहोत सारे impression मिल जायेंगे.

और जब Google boot देखेगा उसके index करने से पहले ही  Article को इतना impression Social media से मिल रहा है, तो Google आपके Article को ही prefer करने लगेगा. और टॉप priority देगा.


LinkedIn kya hai? और LinkedIn के फायदे क्या क्या हैं


4.  Improve your Page Loading Speed

ये एक ऐसा जरुरी tip है, जो Google personally prefer  करा रहा है, मतलब AMP (Accelerated Mobile Pages).  इसका मतलब है आपका website page जितना फ़ास्ट रहेगा उतना आपके article जल्दी rank होने का chance रहता है.

Website page फ़ास्ट करने के लिए लाइट weight theme आप इस्तेमाल कर सकते है. और wordpress वाले AMP  Plugin, WP  Plugin  इस्तेमाल कर सकते है.

इससे क्या होगा अगर आपका Blog website AMP enable रहेगा तब,  जब भी कोई आपके blog website को click करेगा तब आपके website ज़ियादा time नहीं लेगा, जल्दी load हो जायेगा. इससे आपका Bounce rate भी कम होगा और ये Google के नज़र में सही है, Google boot भी आपके page को जल्दी ही से index करेगा.

आप अपना blog website loading Speed,  Google page loading speed Checker या फिर GTmetrix.com  में check कर सकते है. इन loading speed checker में अगर आपके blog website Speed 90% से ऊपर show कर रहा है mobile and Desktop दोनों device में,  तो आपका blog website loading speed ठीक है.

और अगर 90% से कम देखा रहा है तो आपको उसमे कम करना होगा. जो भी error show करेगा speed checker में आपको उन सब error को fix  करना पड़ेगा. ये सब Google और बोहोत सारे Successful blogger prefer करते है Google में जल्द ही index होने के लिए.



5.  Submit your website on Google news

दोस्तों  Google news तो आप जानते ही होंगे. हम जब mobile में Crome browser open करते है तो search option के निचे  कुछ news show होती है उन सब news को Google news कहते है.

आजके time में Google news से approval लेना कोई बड़ी बात नहीं है. और अभी तो Google news सबके लिए open हो चूका है.

आपका website अगर news related नहीं है और किसी एक niche पर है और आप daily 2-3 Article Publish करते हो तो आप Google news सेक्शन में visit करके अपने site को Google news approval के लिए submit कर सकते है.

अगर आपके site को Google news का approval मिल जाता है तो आपका Article जल्द से जल्द Google में index होगा और भर भर के  traffic आपके blog, website में आएगा. जिससे आप adsense से पैसे भी ज़ियादा कमा पयोगे.

दोस्तों ये कुछ 5 tips है जिसको Google prefer करता है और बोहोत सारे successful टॉप ranked blogger इन तरीके को इस्तेमाल करते है अपने blog website में.


Amazon web service (AWS) kya hai? Benefits of AWS in Hindi
Podcast kya hai explained in hindi
Cloud Computing kya hai | Cloud Computing tutorial
Roposo App kya hai और Roposo App से पैसे कैसे कमाए


Conclusion


दोस्तों आपको कैसा लगा ये पोस्ट, उम्मीद है आपको पसंद आया होगा.इस Article के माध्यम से में सरल hindi भाषा में समझाने के कोशिश किया है. आशा करता हूँ आप blog post ko google search engine me kaise laye ये 5 tips समझ पाए होंगे.

अगर आपका कोई सुझाव या फिर सवाल है तो आप Comment या Contact us के ज़रिये जरूर पूछे. और इस पोस्ट अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें ताकि उनको भी help मिल पाए. मेरे blog के साथ जुड़े रहने के लिए धन्यवाद.








टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां