Ticker

6/recent/ticker-posts

Event Management kya hai | Types of Event Management

नमस्कार दोस्तों Dealsclick.in में आप सभी का स्वागत है. आज हम ऐसे एक करियर के बारे में बताएंगे जिस करियर में मंदी कभी नहीं आने बाली है. में बात कर  रहा हूं event Management के बारे में, आज हम जानेंगे इवेंट मैनेजमेंट क्या है? Event management कितने प्रकार के होते हैEvent management courses in india.



event management kya hai
event management kya hai


Event Management kya hai - What is Event Management in Hindi? 


Event Management का मतलब होता है, किसी भी Event को Manage करना. Event kya hota hai? Events के  मतलब होता है आयोजन और Management का मतलब होता है प्रबंध करना. 

Event Management में events के आईडिया को प्लान करना होता है. प्रमोशन करते है, marketing और advertising के जरिये. Event Management में जो requirements होते है, उन सब को देखना  होता है और successfully execute करना होता है. Event Management में आप अलग अलग types के events को execute करते है अपने Managements और Resource Managements का इस्तेमाल करके. 



Types of Event Management


Event industry में 5 categories के events होते है.


 1. Corporate Events
 2. Entertainment Events
 3. Social Events
 4. Political Events
 5. Others Event 


1. Corporate Events

इस category के Events में जो types होते है वोह है  Conference, Convention और Seminar. 
Product launch, Exhibitions, Shareholding Meeting, Employee get-togethers, Roadshows Expediential marketing, Press meeting ये सब होते है Corporate Events में.



 2. Entertainment Events

इस type के events को आप जानते ही होंगे और सायेद अटेंड भी किये होंगे, चलिए जानते है Entertainment events के अंदर कितने types के होते है. 
पहला events है Celebrities Event, Celebrities Events वोह events होते है, जिसमे films स्टार या Popular कोई भी शख्स अपने audience को entairtain करने के लिए performance पेश करता है. 

दूसरा है Musical Events जो आपने सायेद अटेंड जरूर किये होंगे. Musical Events में बड़े बड़े famous Singers, musician performance present करते है. 

तीसरा events होता है Award show events. आपने बहुत Award Show देखे होंगे Tv पर जैसे Zee cine award, Radio Mirchi, Iifa award etc. ये सब Award show events होते है. 

और last Entertainment Events होते है  Cultural events. Cultural events जैसे हो गया डांडिया और बहुत सारे ऐसे events होते है जिसमे लोगो का भीड़ होता है, किसी एक Entertainment के लिए उसको कहते है Entertainment Events.


3.  Social Events

Social events के वारे में आपको पता ही होगा, अगर आप India से हैं तो Social events, Event industry का एक दूसरा बड़ा events होता है,  Corporate Events के बाद. 

Social Events 2 types के होते है. पहला है Wedding events, आज के समय India में Wedding कितना दुम दाम से होते है. Wedding, event industry का heart माना जाता है. क्यों की wedding एक ऐसा events है जो साल के 12महोने में ही होते है और लोग wedding Events को शानदार बनाने के लिए बहुत ही खर्च करते है. 

दूसरा होता है, Birthday parties, family get together parties, wedding anniversary parties, etc ऐसे बहुत तरह के events होते है. 

जो parties हम लोग अपने friends, relatives, family के साथ में करते है उसको Social events बोलते है. 

4.  Political Events

Political events नाम सुनने से ही आपको लगेगा ये तो बहुत ही boring events होते है लेकिन दोस्तों ऐसा बिलकुल नहीं है Political Events में एक event manager का बहुत ही जरुरी role होता है. 

Political events के और एक benefit है, Political events एक दिन के लिए नहीं होते है और events के तरह. Political events 2, 3 दिन या फिर उससे ऊपर भी होते है. 

Political events देश के हर किसी state में हो सकते है, किसी भी district में, किसी भी city में, किसी भी गली में होते है. इसलिए Political events, event management के एक  बहुत ही जरुरी पार्ट होता है. Political events में पहले जो events होता है वोह है Political Relly. 

दूसरा होता है Political Speech events और तीसरा होता है Political Campaign जो हर बड़े से बड़े और छोटे से छोटे प्रान्त में campaign या बूत होते है लोगो को help करने के लिए, आम लोगो तक पहुंचने के लिए. ये सब  Political events का टाइप्स होते है.

5.  Others Events

Others events में से आते है, food melas, theater shows, Mall Promotions और College Events. ये बात है की बहोत सारे Colleges होते है जिनमे Event management hire नहीं करते है. 

लेकिन ऐसे बहुत बड़े बड़े  School, Colleges हैं जिनमे Event management चाइए होते है. इसलिए event manager hire करते है. 

दोस्तों ये थे कुछ ऐसे event management types बहुत सारे लोग बोलते है,  Event Management का कोई scope नहीं है. Actually उन लोगो को Event Management कितने प्रकार के होते है वोह ही नहीं जानते इसलिए ऐसे बिचार रखते है. 

इन सब Event Management types में आप Event Management शुरू करके अच्छे income कर सकते है और Event management में अपना Successful Career बना सकते है. 

Event Management course in India


अगर आप Event Management में course करना चाहते है तो निचे में कुछ courses बताऊंगा, और इन सब courses को करने के लिए जो Qualifications और Eligibility होने होंगे वोह भी discuss करूँगा. आप इनको कर सकते है. 

Event management में 3 types के courses होते है india में

 1. Degree courses
 2. Diploma courses
 3. Certificate courses


 1.  Event Management Degree Courses

Event Management Degree courses में दो तरह के होते है 

a) UG Level
b) PG Level

a) UG level पे Event Management course तीन साल के होते है और आपको 12th पास होने होंगे. इसमें आप इन Courses को कर सकते है. 

  • BA in Event management,
  • BBA in Event management, 
  • BSc in Event Management
  • BBA in Event Management and Public Relation


Eligibility Criteria

12th pass होने होंगे 50% marks के साथ, किसी भी Stream से होने से होगा बस 50% marks होने चाइए. 
ये सारे तीन साल के course है और ये Degree course है.


b) PG level पे आप अगर Event Management करना चाहते है तो आप इन सब Courses में से अपने interest के हिसाब से course कर सकते है. 


  • MBA in Event Management
  • MBA in Event Management and Public Relation
  • MA in Event Management
  • MSc in Event Management 

ये सारे PG level पे Event Management Courses है. 


Eligibility Criteria

PG Level पे Event Management Course करने के लिए Graduation होने होंगे किसी भी stream से और साथ में 60% चाइए होंगे, अच्छे colleges में admission पाने के लिए.


2. Event Management Diploma Courses

Diploma Event Management  mainly एक साल का होता है. ये होता है UG level के. और PG Diploma भी एक साल का होता है लेकिन अगर आप PGDM करते हो तो आपको दो साल लगेंगे.


Eligibility Criteria

12th pass किया है तो UG level का Diploma Course कर सकते है.  और PG level diploma course करना चाहते हो तो UG level का diploma courses को qualify करना होता है.
नहीं तो अगर अपने graduation किया है तो UG level का PG Diploma कर सकते है, जैसे PGDM.



3.  Event Management Certificate Courses

अगर आप Event Management Certificate Course करना चाहते हो Certificate in event management तो ये कुछ  तीन महीने का होता है. 

दोस्तों अगर आपके पास कुछ सालो का Work experiences रहता है तो आपको इन PG degree Courses में easily admission मिल जायेंगे. क्यों की अगर MBA Management Course एक अच्छे Institution में  करना चाहते है तो पहले तो आपको entrance exam clear करना पड़ता है और उसके बाद आपको group discussion भी crack करके Admission मिलता है.  

तो इन सब में Work experence रहने से आपका admission के chances बड़ जायेंगे.work experence बहुत ही important होता है आपके Event Management Courses करने में और Event Management job career में.


जरुर पढ़े :

Blog पर traffic बढ़ाने के 7 genuine तरीके
6 Common blogging mistakes jo new blogger karte hai
Amazon web service (AWS) kya hai? Benefits of AWS in Hindi




Conclusion

दोस्तों आपको कैसा लगा मेरा ये Post Comment में जरूर बताना. इवेंट मैनेजमेंट क्या है? Event Management कितने प्रकार के होते हैEvent Management Career courses in india? ये सरल hindi में समझने के कोशिश किया है, उम्मीद है आप समझ पाये होंगे. 

अगर आपका कोई सुझाव या सवाल है तो आप comment या Contact Us में पूछ सकते है.  Post को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद. 











टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां